October 16, 2024

Jalandhar Breeze

Hindi Newspaper

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने स्वच्छता ही सेवा और विशेष अभियान 4.0 के तहत स्कूली बच्चों को स्वच्छता से जोड़ने के लिए पहल का आयोजन किया

Share news

जालंधर ब्रीज: कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग (डीएआरई) के भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) और पूरे भारत में स्थित इसके विभिन्न संस्थान विभिन्न पहलों के माध्यम से स्वच्छता और सफाई को सक्रिय रूप से बढ़ावा दे रहे हैं। विशेष रूप से, स्वच्छता ही सेवा अभियान 4.0 के दौरान नागरिकों को “स्वच्छता” की भावना से जोड़ने पर काम किया जा रहा है। स्वच्छता और सामुदायिक सहभागिता के उद्देश्य से किए जा रहे प्रयासों को देखकर खुशी होती है।

स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत, आईसीएआर और इसके विभिन्न संस्थानों द्वारा विभिन्न स्कूलों में स्वच्छता अभियान चलाया गया, जिससे स्कूली बच्चों को स्वच्छता और पर्यावरण जागरूकता से जोड़ने के लिए सबसे अनोखी और प्रेरक पहलों का पता लगाया जा सके।

लुधियाना स्थित आईसीएआर-सीआईपीएचईटी के विशेषज्ञों की टीम ने स्कूली बच्चों के रचनात्मक पुनर्चक्रण के लिए बीआरएस नगर फ्लाईओवर और नहर के ऊपर पुल के चौराहे पर एक अनूठी और प्रेरक पहल की। सौंदर्यीकरण के लिए स्क्रैप सामग्री, विशेष रूप से फेंके हुए टायर और प्लास्टिक की बोतलों का उपयोग सरल है। यह न केवल कचरे को नहर में जाने से रोकता है, बल्कि यह एक साधारण जगह को भी देखने में आकर्षक बनाता है।

कल्पना कीजिए कि पुल और फ्लाईओवर की पृष्ठभूमि में फूल और सजावटी पौधे कितने रंगीन और जीवंत दिख रहे होंगे। इसके अलावा, अभियान के दौरान स्वच्छता ही सेवा मेला भी शुरू किया गया। इन आयोजनों से विद्यार्थियों को अपनी रचनात्मकता और स्वच्छता के प्रति प्रतिबद्धता दिखाने का अवसर मिलता है। विशेष रूप से, चित्रकला प्रतियोगिताएं उन्हें अपने विचार और दृष्टिकोण व्यक्त करने का अवसर देती हैं। साथ ही, यह जागरूकता फैलाने और दूसरों को इस अभियान में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने का एक मजेदार तरीका है। इस आयोजन में विभिन्न प्रतियोगिताओं के लिए विभिन्न स्कूलों के 550 छात्रों ने भाग लिया।

कुल मिलाकर, यह पहल स्वच्छ भारत मिशन के लक्ष्यों के साथ पूरी तरह से मेल खाती है। यह केवल सफाई के बारे में ही नहीं बल्कि सभी के लिए एक स्वच्छ, हरा-भरा और अधिक सुंदर वातावरण बनाने के बारे में है। आईसीएआर-सीआईपीएचईटी की टीम और इसमें भाग लेने वाले सभी छात्रों को बधाई!


Share news

You may have missed