October 16, 2024

Jalandhar Breeze

Hindi Newspaper

डिप्टी कमिश्नर ने नई अनाज मंडी जालंधर में धान की खरीद शुरू करवाई

Share news

जालंधर ब्रीज: डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने आज यहां नई अनाज मंडी में इस सीजन के लिए धान की खरीद शुरू करवाई। उन्होंने खरीद एजेंसियों के अधिकारियों को किसानों की सुविधा के लिए उचित और निर्बाध खरीद प्रक्रिया सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

इस संबंधी जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि इस सीजन में जिले के सभी 79 खरीद केंद्रों पर 11.20 लाख मीट्रिक टन धान आने की उम्मीद है और किसानों के अनाज की खरीदारी के लिए जिला प्रशासन द्वारा उचित प्रबंध किए गए है। इसी प्रकार खरीदी गई फसल की समय पर डिलीवरी और भुगतान भी सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की देरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि जिले में अब तक 8739 मीट्रिक टन धान की फसल की आमद हो चुकी है। डा.अग्रवाल ने कहा कि पंजाब सरकार मंडियों में किसानों द्वारा लाई गई फसल का एक-एक दाना तय समय में खरीदने के लिए वचनबद्ध है।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पीने के पानी, साफ-सफाई, छाय, तिरपाल, बारदाने की उपलब्धता के अलावा अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं अधिकारियों द्वारा पहले ही कर ली गई है। उन्होंने लिफ्टिंग एवं भुगतान पर जोर देते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों को समय पर भुगतान करने में कोई कमी न छोड़ें तथा सभी भुगतान तत्काल करें। डा.अग्रवाल ने कहा कि मंडियों में बारदाने की पर्याप्त उपलब्धता है, जिससे सीजन के दौरान किसानों को किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी।
इस दौरान डिप्टी कमिश्नर ने मौके पर मौजूद किसानों से भी बातचीत की और अनाज मंडियों में अधिकारियों द्वारा किए गए प्रबंधों के बारे में उनकी प्रतिक्रिया ली। उन्होंने कहा कि लेबर एवं ट्रांसपोर्ट संबंधी ठेके पहले ही हो चुके है और लिफ्टिंग का काम भी तेजी से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरी खरीद प्रक्रिया उचित एवं व्यवस्थित ढंग से की जाएगी और किसी भी प्रकार की लापरवाही से सख्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने किसानों से आग्रह किया कि वे केवल सूखी फसल ही मंडियों में लाए और रात में कटाई से बचें।

इस मौके पर सहझंगी गांव के किसान जरनैल सिंह ने कहा कि मंडी पहुंचते ही उनकी फसल खरीद ली गई। उन्होंने सरकार के वादे के अनुसार खरीद प्रक्रिया को उचित ढंग से चलाने के लिए जालंधर प्रशासन द्वारा किए प्रबंधों की प्रशंसा की।

गाखल गांव के एक अन्य किसान हरि सिंह ने नई अनाज मंडी में अपना नया अनुभव सांझा करते हुए कहा कि मंडी पहुंचने पर उनकी फसल तुरंत खरीद ली गई। उन्होंने कहा कि मार्केट कमेटी द्वारा अनाज मंडी में पीने के पानी तथा बैठने के लिए कुर्सियों के उचित प्रबंध किए गए है।
इस मौके पर बोलते हुए आरती रविंदरपाल सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन ने बाजारों में उचित प्रबंध किए है। किसानों ने पूरी खरीद प्रक्रिया पर संतोष व्यक्त किया है।

इस मौके पर उन्होंने खरीद सीजन को प्राथमिकता देने के लिए पंजाब सरकार और जालंधर प्रशासन का धन्यवाद किया। इस दौरान मंडी अधिकारी मुकेश कैले, डी.एफ.एस.सी. नरिंदर सिंह और आढ़ती एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।


Share news

You may have missed