October 16, 2024

Jalandhar Breeze

Hindi Newspaper

कांग्रेस ने पंजाब में आसन्न कृषि संकट के प्रति आगाह किया

Share news

जालंधर ब्रीज: कांग्रेस ने आज पंजाब में आसन्न कृषि संकट के प्रति आगाह किया, क्योंकि मौजूदा खरीद सीजन के अंत तक बाजार में आने वाले करीब 185 लाख मीट्रिक टन धान के भंडारण के लिए जगह उपलब्ध नहीं है।

पार्टी ने आरोप लगाया कि यह पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के साथ मिलकर भारतीय जनता पार्टी द्वारा राज्य की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने की सोची-समझी साजिश है।

आज यहां अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए पंजाब कांग्रेस विधायक दल (सीएलपी) के नेता प्रताप सिंह बाजवा ने चेतावनी दी कि कृषि संकट नियंत्रण से बाहर हो सकता है और इससे गंभीर कानून-व्यवस्था का संकट पैदा हो सकता है।

उन्होंने खुलासा किया कि पंजाब को ‘मंडियों’ (बाजारों) में करीब 185 लाख मीट्रिक टन धान आने की उम्मीद है। लेकिन, उन्होंने कहा कि राज्य भर में गोदामों में जगह नहीं है, क्योंकि पिछला स्टॉक खाली नहीं हुआ है।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा केंद्रीय खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री प्रह्लाद जोशी से मुलाकात के बाद दिए गए बयान का हवाला देते हुए, जिसमें उन्होंने आश्वासन दिया था कि 1 मार्च तक पूरी जगह खाली कर दी जाएगी, बाजवा ने कहा कि अगले चार महीनों के भीतर पूरी जगह खाली करना असंभव है।

उन्होंने मान और केंद्र सरकार दोनों को राज्य में गोदामों की जगह खाली करने के लिए समय पर कदम नहीं उठाने के लिए दोषी ठहराया, ताकि नई उपज को वहां संग्रहीत किया जा सके।

उन्होंने आरोप लगाया कि यह पंजाब की अर्थव्यवस्था को नष्ट करने के लिए भाजपा और मान द्वारा एक सोची-समझी साजिश है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि यह किसानों को मजबूर करने और अडानी को सस्ते दामों पर उपज खरीदने में मदद करने के इरादे से किया जा रहा है, क्योंकि उनके पास पंजाब के मोगा, रायकोट और कथुनांगल में साइलो के साथ विशाल भंडारण क्षमता है।

बाजवा ने केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू को केंद्रीय मंत्री जोशी से मुलाकात के लिए साथ ले जाने पर मान पर कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि पंजाब में यह बात पहले से ही जगजाहिर है कि बिट्टू पहले केंद्रीय गृह मंत्रालय में उनके ‘मध्यस्थ’ थे, अब उन्होंने इसे केंद्रीय खाद्य मंत्रालय तक भी बढ़ा दिया है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने पीआर-126 और इसी तरह की धान की किस्मों का भी जिक्र किया, जिन्हें पंजाब के किसानों ने सीएम मान के कहने पर बोया था। उन्होंने कहा कि अब यह बात सामने आई है कि इस किस्म की धान की पिसाई के बाद पारंपरिक किस्मों की तुलना में प्रति क्विंटल करीब 5 किलोग्राम कम चावल मिलता है। उन्होंने कहा कि इससे चावल मिल मालिकों को 6000 करोड़ रुपये का भारी नुकसान होगा। उन्होंने कहा कि मिल मालिक तब तक धान की पिसाई करने से इनकार कर रहे हैं, जब तक उन्हें मुआवजा नहीं मिल जाता, क्योंकि उनका नुकसान बहुत बड़ा होगा। उन्होंने पूछा कि मिल मालिकों को मुआवजा कौन देगा?

उन्होंने आढ़तियों के कमीशन के मुद्दे का भी जिक्र किया, जिसे सुलझाए जाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आढ़ती भी विरोध कर रहे हैं और मंडियों में उपज खरीदने से इनकार कर रहे हैं। पंजाब के मुख्यमंत्री से पार्टी को कोई उम्मीद नहीं है, उन्होंने कहा कि वह अक्षम और अयोग्य हैं। पंजाब कांग्रेस विधायक दल के नेता ने इस संकट को कम करने के लिए तत्काल केंद्रीय हस्तक्षेप की मांग की, जो अतीत में हुई घटनाओं की तरह एक बड़ी समस्या बन सकता है।

भगवंत मान पर दोहरा खेल खेलने का आरोप लगाते हुए बाजवा ने कहा, “वह खरगोश के साथ दौड़ रहे हैं और शिकारी कुत्तों के साथ शिकार कर रहे हैं।” उन्होंने दावा किया कि एक तरफ वह केजरीवाल के साथ हैं, वहीं दूसरी तरफ वह लंबे समय से भाजपा के संपर्क में हैं।

उन्होंने कहा कि वह हमेशा से कहते रहे हैं कि मान पंजाब के “एकनाथ शिंदे” होंगे। उन्होंने कहा कि वह आप को छोड़ने के बाद भाजपा के साथ जुड़ जाएंगे, जिस तरह शिंदे ने शिवसेना को छोड़ने के बाद गठबंधन किया था। बाजवा ने कहा कि मान के पंख पूरी तरह से काट दिए गए हैं क्योंकि उनके सभी सलाहकार और ओएसडी हटा दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि उनकी दुर्दशा आखिरी मुगल शासक बहादुर शाह जफर की तरह है, जो “रंगून किले” तक सीमित है।


Share news

You may have missed